एक बार फिर चीन के खिलाफ सरकार का बड़ा फैसला pubg और लूडो समेत 118 मोबाइल एप किया बन्द

0
42

कागा न्यूज

नई दिल्ली- भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया है । इससे पहले टिक टॉक समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन किया गया था ।
मोदी सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक की है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है। मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है। जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे।
भारत सरकार ने PubG समेत 118 ऐप्स को बैन कर दिया है। बताते चलें कि सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को ऐसी करीब 100 से अधिक ऐप्स की सूची सौंपी थी, जिसमें लोगों की सुरक्षा से संबंधित जानकारी लीक होने की अंदेशा था।
इससे पहले केंद्र सरकार 104 चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है। पूर्वी लद्दाख के गलवान में जून में हुई हिंसक घटना के बाद मोदी सरकार ने TikTok, Shareit समेत 104 ऐप्स को बैन कर दिया था। पिछले दिनों 29/30 अगस्त की रात को एक बार फिर चीन ने एलएसी पर घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना ने पीएलए को खदेड़ दिया था।
मंत्रालय ने आगे कहा, ‘सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें चोरी के लिए एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग और यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल शामिल है।’आईटी मंत्रालय ने कहा कि भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, गृह मंत्रालय ने भी इन ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए एक विस्तृत सिफारिश भेजी है। भारत की संप्रभुता के साथ-साथ हमारे नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने वाले ऐप्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here